महापौर ने वार्डवासियों एवं महिला समूहों के साथ तालाब, शीतला मंदिर परिसर व उद्यान में श्रमदान कर स्वभाव में स्वच्छता लाने दिलायी शपथ

शेयर करें...

राजनांदगांव। शासन के निर्देशानुसार नगर निगम द्वारा स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता के लिये 17 सितम्बर से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान से नागरिकों को जोड़ने एवं स्वच्छता अपनाने अलग-अलग दिन विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है। जिसके तहत गली-मोहल्लों, शौचालयों की सफाई के अलावा सार्वजनिक स्थलों, तालाबों, उद्यानों व मंदिर परिसर में सार्वजनिक संस्थानों, एनजीओ, विद्यार्थियों के साथ स्वच्छता अभियान चलाकर स्वभाव में स्वच्छता लाने लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
स्वच्छता पखवाडा में पहले दिन शीतला मंदिर, बुढ़ासागर की सफाई की गयी उसके पश्चात मां पाताल भैरवी मंदिर, मोती तालाब, इंदिरा सरोवर, हनुमान मंदिर में स्वच्छता अभियान चला और इसी तारतम्य में महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख के नेतृत्व में चिखली में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान में महापौर ने वार्डवासियों एवं मां गंगा महिला स्व सहायता समूह, मां शारदा महिला स्व सहायता समूह, न्यू महालक्ष्मी स्व सहायता समूह व सूर्यमुखी देवी स्व सहायता समूह के साथ श्रमदान कर चिखली तालाब, शीतला मंदिर परिसर तथा उद्यान की साफ सफाई किये। महापौर के साथ महिलाओं ने उत्साह से झाडू लगाकर, कटिली झाडिया काटकर, झिल्ली-पन्नी उठाकर साफ सफाई किये और वार्ड में प्रतिदिन साफ सफाई रखने का संकल्प लिया।
स्वच्छता अभियान में महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत इस वर्ष स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता के प्रसंग पर देशभर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, अभियान के तहत नागरिकों के साथ साथ युवाओं, बच्चों को स्वच्छता से जोड़ने शहर के प्रमुख स्थानों बाजारों, उद्यानों, तालाबों के आसपास एवं आवासीय व व्यवयायिक क्षेत्र में जाकर सफाई अभियान चलाकर साफ सफाई रखने स्वच्छता अपनाने रैली भी आयोजित की जा रही है।
महापौर श्रीमती देशमुख ने इस अवसर पर शपथ दिलायी कि हम स्वच्छता के लिये हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करेंगे। हम स्वयं को एक स्वच्छ स्वस्थ्य और नवीन भारत के निर्माण एवं चल रहे स्वच्छता ही सेवा जन आंदोलन के लिये पुरी निष्ठा के साथ समर्पित करेंगे, जिसमें हम अपने घरों का कचरा न सड़क पर फेकेंगे न ही किसी को फेकने देंगे। हम अपने घरों का गीला एवं सुखा कचरा अलग-अलग डस्टबीन में रखेंगे और नगर निगम की गाड़ी में ही डालेंगे। इसके अलावा सिंगल यूज प्लॉस्टिक एवं पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे तथा शॉपिंग हेतु कपड़े से बनी थैली का ही प्रयोग करेंगे और अपने आसपास एवं शहर को स्वच्छ रखने में अपना बहुमूल्य योगदान देंगे।
महापौर श्रीमती देशमुख ने वार्डवासियों से अपील की कि स्वच्छता के लिये आयोजित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेकर अपने शहर को साफ स्वच्छ व संुदर रखने तथा हमर मयारू राजनांदगांव को नंबर वन बनाने में योगदान देंवे। इस अवसर पर स्वच्छता के नोडल अधिकारी यूके रामटेके, सहायक अभियंता प्रणय मेश्राम, उप अभियंता अनिमेष चंद्राकर, महापौर परिसर के सचिव संजीव मिश्रा सहित वार्डवासी, महिला समूह एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment