स्वच्छता अभियान में रॉयल किड्स स्कूल के बच्चे बने सहभागी, श्रमदान कर किये साफ-सफाई

शेयर करें...

राजनांदगांव। स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत स्वभाग स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता के लिये स्वच्छता अभियान में सहभागी बनने निगम सीमाक्षेत्र के स्कूलों के विद्यार्थी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। गत दिनों जहां ठा. प्यारेलाल स्कूल एवं सर्वेश्वरदास आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के विद्यार्थी स्वच्छता पर आयोजित चित्रकला, रंगोली, निबंध, म्जि आदि प्रतियोगिता में सहभागिता निभाये, वहीं बक्शी स्कूल के विद्यार्थियों ने मैराथन में भाग लेकर स्वछता का संदेश दिया। इसी कड़ी में आज रॉयल किड्स स्कूल के विद्यार्थियों ने श्रमदान कर रानीसागर के आसपास साफ सफाई किये।
स्वच्छता पखवाड़ा में नगर निगम द्वारा आयुक्त अभिषेक गुप्ता के नेतृत्व में प्रतिदिन विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है, जिसमें प्रथम दिन 17 सितंबर से शहर में स्वच्छता का माहौल चल रहा है। अभियान में निगम के अलावा सामाजिक संस्था, नागरिक, विद्यार्थी स्वस्फुर्थ जुडकर अपने-अपने हिसाब से शहर में श्रम दान कर साफ सफाई कर रहे है और एक पेड मां के नाम के तहत वृक्षारोपण भी कर रहे है। स्वच्छता अभियान में आज रॉयल क्रिड्स के विद्यार्थियों ने रानीसागर के किनारे साफ सफाई कर कटिली झाडियां उखाड़कर झिल्ली पन्नी कचरा उठाये। साथ ही निगम के अधिकारी कर्मचारी एवं स्वच्छता दीदी भी बढ़ते कदम संस्था के पास साफ सफाई कर मुक्कड साफ कराये।
स्वच्छता के नोडल अधिकारी यूके रामटेके ने विद्यार्थियों से कहा कि अपने घर के महिलाओं को कचरा अलग-अलग डब्बा में रखने, स्वच्छता दीदीयों केा कचरा देने, समझाईश देवें। घरों के आसपास साफ-सफाई रखने, लोगों को प्रेरित करें, किसी भी खाने की चीज व चाकलेट का रेपर सड़क में न फेंके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को स्वच्छता से जोडने का उद्देश्य अपने दिनचर्या में स्वच्छता लाना है। उन्होंने विद्यार्थियो को शपथ दिलायी कि अपने घरों का कचरा न सड़क पर फेकेंगे न ही किसी को फेंकने देंगे। हम अपने घरों का गीला एवं सुखा कचरा अलग-अलग डस्टबीन में रखेंगे और नगर निगम की गाड़ी में ही डालेंगे। हम यह भी शपथ लेते है कि सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे तथा शॉपिंग हेतु कपड़े से बनी थैली का ही प्रयोग करेंगे, हर सप्ताह 2 घंटे सफाई करने समय देगें और अपने आस पास एवं शहर को स्वच्छ रखने में अपना योगदान देंगे। स्वच्छता अभियान में विद्यार्थियों के अलावा शिक्षक तथा निगम के अधिकारी-कर्मचारी व स्वच्छता दीदी उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment