स्वच्छता मैराथन, विद्यार्थियों ने रैली निकाल एवं दौड़कर स्वच्छता अपनाने की अपील

शेयर करें...

राजनांदगांव। स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता के लिए स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अंतर्गत आज स्कूली बच्चों ने स्वच्छता मैराथन के तहत् रैली निकालकर एवं दौड़कर स्वच्छता अपनाने नारे लगाये तथा अपने परिवार एवं आसपास के लोगों को स्वच्छता से जोड़ने शपथ लिए। इसी कड़ी में निगम सीमा क्षेत्र के सार्वजनिक, सामुदायिक शौचालयों में सफाई अभियान चलाया गया।
बच्चों से लेकर बड़ो तक स्वच्छता का अलख जगाने अपने स्वभाव एवं संस्कार में स्वच्छता लाने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत् विभिन्न अभियान चलाये जा रहे है। अभियान में स्वच्छता से बच्चों को जोड़ने उनके बीच स्वच्छता संबंधी विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित की गई। वहीं पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी आत्मानंद शाला के विद्यार्थियों ने स्वच्छता मैराथन के लिए दौड़ में भाग लिया और रैली निकालकर स्वच्छता के नारें लगा आमजनों को स्वच्छता से जुड़ने अपील किए। रैली को स्वच्छता के नोडल अधिकारी यूके रामटेके ने हरी झण्डी दिखाई। रैली बख्शी स्कूल से निकलकर गौरवपथ होकर ऑडिटोरियम में समाप्त हुई, जहां निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने स्वच्छता की शपथ दिलाई।
स्वच्छता मैराथन उपरांत आयुक्त श्री गुप्ता ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि, विद्यार्थी देश का भविष्य है। पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों से भी विद्यार्थियों को जुड़ना है। उन्होंने कहा कि, शासन द्वारा विद्यार्थियों को स्वच्छता से जोड़ने विभिन्न गतिविधियां संचालित करने निर्देश दिए है। आज आप लोगों को रैली से जोड़ने का प्रमुख उद्देश्य स्वच्छता से परिवार एवं आसपास के लोगों को जोड़ना तथा जैसे हम अपने घर को साफ-सुथरा रखते है, वैसे ही घर के आसपास व शहर को साफ-सुथरा रखना है।
आयुक्त श्री गुप्ता ने विद्यार्थियों को शपथ दिलाई कि, हम स्वच्छता के प्रति सजग रहेंगे, हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करेंगे। हम अपने घरों का कचरा न सड़क पर फेकेंगे न ही किसी को फेंकने देंगे। हम अपने घरों का गीला एवं सुखा कचरा अलग-अलग डस्टबीन में रखेगे और नगर निगम की गाड़ी में ही डालेंगे। साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे तथा शॉपिंग हेतु कपड़े से बनी थैली का ही प्रयोग करेंगे और अपने आसपास एवं शहर को स्वच्छ रखने में अपना योगदान देंगे।
आज स्वच्छता अभियान के तहत् निगम सीमा क्षेत्र के सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई की गई। आज की गतिविधियों में सहायक अभियंता प्रणय मेश्राम, महापौर परिषद् के सचिव संजीव मिश्रा, स्वास्थ्य अधिकारी राजेश मिश्रा सहित अधिकारी कर्मचारी एवं शिक्षकगण व विद्यार्थी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment