जनसमुदाय को अपने घर, परिसर एवं परिवेश को स्वच्छ रखने का दिया जा रहा संदेश

शेयर करें...

राजनांदगांव। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा। नागरिकों में स्वच्छता के प्रति सोच लाने एवं सामूहिक रूप से अपने गांव व क्षेत्र को स्वच्छ रखने स्वच्छता ही सेवा अभियान का मनाया जा रहा है। इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ मनाया जा रहा है। जिसके उपलक्ष्य में 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 मनाया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना, गांव में गंदे एवं कचरे का ढेर जमा स्थानों की सफाई, मेगा स्वच्छता अभियान का आयोजन, इसके साथ ही स्वच्छाग्राही व सफाई मित्र के योगदान की सराहना, पिछले वर्षों में स्वच्छ भारत मिशन में किये गये कार्यों व उपलब्धियों को एक उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में तथा जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह के निर्देशन में जिले भर के ग्रामों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।
जनपद पंचायत राजनांदगाव के ग्राम मालाडबरी में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम 2024 अंतर्गत स्कूली बच्चों द्वारा कबाड़ से जुगाड़ के तहत विभिन्न वस्तु बनायी। जनपद पंचायत राजनांदगाव के ग्राम फुलझर में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम 2024 अंतर्गत स्कूली बच्चों द्वारा कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम में हिस्सा लिया गया एवं विभिन्न वस्तुएं बनायी गयी। इसके अलावा स्कूली बच्चों के बीच स्वच्छता विषय पर वाद-प्रतिवाद, भाषण, चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्कूली बच्चों ने इको ब्रिक्स का निर्माण किया तथा साबुन से हाथ धुलाई एवं सूखा व गीला कचरा की पहचान करने के लिए बताया गया। स्वच्छता को अपनाने के लिए घरों की दीवारों में स्लोगन लिखा गया। वहीं एक पेड़ माँ के नाम अभियान अंतर्गत पौधरोपण किया गया। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जनसमुदाय को अपने घर, परिसर एवं परिवेश को स्वच्छ रखने का संदेश दिया जा रहा है।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment