कलेक्टर ने साप्तहिक समय-सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्तहिक समय-सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में बारिश एवं बाढ़ के कारण सड़क एवं अन्य जल संरक्षण तथा जल संचय के अधोसंरचनाओं सहित निर्माण कार्यों की क्षति हुई है, उसकी पूरी जानकारी संबंधित विभाग जिला कार्यालय में प्रस्तुत करें, साथ ही उसके मरम्मत के प्रस्ताव भी रखें और उस पर कार्रवाई भी करें। उन्होंने जिले में स्वाईन फ्लू के पीड़ित पाए गए मरीज के उपचार करने के लिए की गई व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इसके लिए निरंतर स्वास्थ्य जांच करें, उसके संपर्क में आए लोगों की भी स्वास्थ्य जांच करें। कलेक्टर ने श्री गणेश विसर्जन झांकी के दौरान सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए लगाए गए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सजगता एवं सर्तकता से ड्यूटी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में मदिरा के अवैध परिवहन एवं विक्रय के विरूद्ध आबकारी अधिकारी कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें, मदिरा के अवैध परिवहन एवं विक्रय की शिकायत नहीं आनी चाहिए। बैठक में उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी से कहा कि जिन विद्यालयों के कक्षा दसवीं से कक्षा बारहवीं तक में विषय विशेषज्ञ शिक्षक नहीं है, वहां रोस्टर बनाकर अन्य स्थानों से सप्ताह में कम से कम दो दिन विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। इस दौरान उन्होंने अन्य विभागों के गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वर्तमान वर्षा से जहां भी फसल और मकानों की क्षति हुई है, उसके प्रकरण तैयार कर प्रस्तुत करें, इसके अलावा अधिकारियों को पेयजल स्रोतों में क्लोरीन एवं अन्य दवाईयों का उपयोग कर स्वच्छ जल उपलब्ध कराने कहा। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वस्थ्य विभाग द्वारा निरंतर स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन, लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए।
जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह ने कहा कि शहरी क्षेत्र के घूमंतु पशुओं के लिए चिन्हांकित स्थान पर पशुओं के चारे की व्यवस्था की जाए। इसके लिए पशुधन विभाग, नगरीय निकाय विभाग से समन्वय कर कार्रवाई सुनिश्चि करें। बैठक में उन्होंने अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित कर्मचारियों पर कार्रवाई करने, राजस्व शिविरों के आयोजन करने, जनसमस्या निवारण शिविर के आयाजन से पूर्व लाभार्थियों के आवेदन प्राप्त कर उनके निराकरण करने, परीक्षा परिणामों के प्रतिशत बढ़ाने हेतु मेंटरशिप प्रोग्राम चलाने, स्वच्छताकर्मियों का शत-प्रतिशत पंजीयन करने, आयुष्मान कार्ड बनाने, फसल विविधता कार्यक्रम के तहत कार्ययोजना तैयार करने, कचरे के उचित प्रबंधन, दिव्यांग शिविरों के आयोजन, छात्रावास के निरीक्षण करने, गिरदावरी में युवोदय के युवाओं को जोड़ने सहित अन्य कार्यों के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, संयुक्त कलेक्टर खेमलाल वर्मा, एसडीएम राजनांदगांव अतुल विश्वकर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ मनोज मरकाम, एसडीएम डोंगरगांव श्रीकांत कोर्राम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment