वंदे भारत एक्सप्रेस : कौन है पत्थरबाज शिवकुमार बघेल . . ?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

बागबाहरा.

ग्राम खल्लारी के युवा काँग्रेस अध्यक्ष ताम्रध्वज बघेल का भाई, पार्षद खिलेश्वरी बघेल का देवर . . . शिवकुमार बघेल के इन परिचय के अलावा उन्हें अब वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थर चलाने वाले आरोपी के रूप में भी पहचाना जाएगा. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) की वह रपट कह रही है जिसमें शिवकुमार सहित पाँच आरोपियों के नाम शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ के एक जिले का नाम है महासमुंद. इसी जिले के सीमावर्ती ब्लाक मुख्यालय बागबाहरा का नाम इन दिनों राज्य की राजधानी से लेकर देश की राजधानी तक में चर्चा का विषय बना हुआ है.

क्या है मामला . . ?

दरअसल, बागबाहरा स्थित रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव का मामला दर्ज हुआ है. आरपीएफ ने जिन पाँच आरोपियों को गिरफ्त में लिया है उनमें शिवकुमार बघेल का भी नाम शामिल बताया जाता है.

आरपीएफ निरीक्षक प्रवीण धाकड़ ने बताया कि इस पथराव से ट्रेन के कोच C2-10, C4-1, C9-78 के शीशों में दरारें आई है. सूचना पर आरपीएफ पुलिस ने पांच पत्थरबाज आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

इनके नाम शिवकुमार बघेल , देवेंद्र चंद्राकर, जीतू तांडी, लेखराज सोनवानी एवं अर्जुन यादव बताए गए हैं. इन पर
रेलवे एक्ट 1989 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

क्यूं महत्वपूर्ण है यह ट्रेन . . ?

छत्तीसगढ़ को आंध्र प्रदेश से जोड़ने वाली यह ट्रेन कुछेक कारणों से बहुत ही महत्वपूर्ण है. लिंक, समता, तिरूपति एक्सप्रेस व दुर्ग – रायपुर पैसेंजर के अलावा यह ट्रेन एक ही दिन में दुर्ग (सीजी) व विशाखापट्टनम (एपी) के मध्य चलेगी.

इसे 16 सितंबर से चलाए जाने की तैयारी अपने अँतिम चरण में है. प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. वंदे भारत एक्सप्रेस को 13 सितंबर को ट्रायल के लिए चलाया गया था. जब यह ट्रेन बागबाहरा स्टेशन से रात्रि 9 बजे गुजर रही थी, तभी उक्त आरोपियों ने इस ट्रेन पर पथराव कर दिया था.

Comments (0)
Add Comment