स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम की थीम स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता के विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल के निर्देशानुसार एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह की उपस्थिति में जनपद पंचायत छुरिया डोंगरगढ़ एवं राजनांदगांव के सचिवों का स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम की थीम स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता के विषय पर सभी सचिवों एवं एनआरएलएम के बीपीएम, पीआर आरबी एफएलसीआरपी के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन जिला पंचायत के सभाकक्ष में किया गया। प्रशिक्षण में स्वच्छ भारत अभियान स्वच्छता ही सेवा 2024 के कार्ययोजना के संबंध में जानकारी दी गई। स्वच्छता ही सेवा का शुभारंभ 17 सितंबर 2024 से 2 अक्टूबर 2024 तक पूरे जिला में भिन्न-भिन्न कार्यक्रम के माध्यम से किया जाएगा। अभियान के तहत पूरे पखवाड़े की कार्ययोजना तैयार की गई। कार्ययोजना अनुसार ही पखवाड़े में कार्य किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़ा के तहत प्रत्येक ग्राम स्तर पर स्वच्छता मैराथन, स्वच्छता रैली, स्वच्छता अंतर्गत स्वास्थ्य परीक्षण एवं विभिन्न विभागों द्वारा ग्राम स्तर पर शिविर का आयोजन करने कहा गया। साथ ही इस कार्यक्रम अंतर्गत सभी स्वच्छताग्राही का श्रमिक पंजीयन 100 प्रतिशत करने हेतु सचिव एवं श्रम विभाग को निर्देश दिए गए। उद्योग विभाग द्वारा बिहान की महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के लिए और अग्रसर करने हेतु उद्योग विभाग के पोर्टल से पंजीयन स्वयं करना सिखाया गया तथा उसे मिलने वाले लाभ एवं सब्सिडी के संबंध में भी जानकारी दी गई। जिससे समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर लखपति दीदी बनने की ओर अग्रसर हो सके।
प्रशिक्षण कार्यशाला में अन्य विभाग जैसे कौशल विकास विभाग आईडीएम पशु विभाग कृषि विभाग भी अन्य विभाग अंतर्गत चलने वाली योजनाओं एवं लाभ के बारे में जानकारी दी गई। सीईओ सुरूचि सिंह ने कहा कि स्वच्छता अभियान एक आंदोलन के रूप में मनाया जाना है। सभी समुदाय ग्रामवासी, स्कूली बच्चे, जनप्रतिनिधि बिहान के दीदी सहित सभी को इसमें शामिल कर स्वच्छता हेतु स्वभाव में परिवर्तन कर संस्कार मिलने हेतु संकल्प दिलाया गया, ताकि राजनांदगांव जिला पूरा ओडीएफ प्लस मॉडल बन सके। कार्यशाला में सभी विभाग प्रमुख ने उपस्थित होकर विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी दी। जिससे स्वछाग्राही दीदीयों को लाभ पहुंचा सके।
इस अवसर पर डीएमएम एनआरएलएम श्री पिनाकी, जिला समन्वयक छोटे लाल साहू, सहायक परियोजना अधिकारी भगवती साहू, वॉटर एंड इंडिया से राजू, यूनिसेफ वर्ल्ड विजन से बसंत मारकंडे उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment