प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत निर्माणाधीन आवासों का आयुक्त ने किया निरीक्षण

शेयर करें...

राजनांदगांव। निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता द्वारा आज प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत योजना के घटक मोर मकान मोर चिन्हारी के तहत निगम सीमा क्षेत्र में निर्माणाधीन एवं निर्मित आवासों का निरीक्षण कर तकनीकी अधिकारियों को निर्माण में तेजी लाने ठेकेदारों को निर्देशित करने कहा गया।
सर्वप्रथम आयुक्त श्री गुप्ता द्वारा वार्ड नं. 20 पेंड्री में प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत निर्मित एवं निर्माणाधीन आवासों का निगम के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्माण कार्य की भुरी-भुरी प्रशंसा कर विभाग के नोडल अधिकारी यूके रामटेके से योजनांतर्गत प्रति आवास के मुल्य की जानकारी प्राप्त की तथा पेंड्री के 638 पूर्ण आवास हेतु पूर्णतः आहाता निर्माण करवाने के संबंध मे चर्चा करते हुए संपूर्ण निर्माण क्षेत्र का भ्रमण किया गया। उन्होंने कहा कि, इस सर्वसुविधा युक्त सुंदर आवास के लिए प्रक्रिया कर आबंटन की कार्यवाही करें।
उन्होंने 258 यूनिट रेवाडीह में ठेकेदार द्वारा निर्माण किए जा रहे आवासों के निर्माण कार्य की स्थिति को देखते हुए आयुक्त द्वारा खेद व्यक्त कर संबंधित ठेकेदार को कार्य में प्रगति लाने हेतु नोडल अधिकारी श्री रामटेके को निर्देशित किया गया, तथा जिन आवासों का आबंटन हो गया है, उन आबंटित आवासो को प्राथमिकता प्रदान करते हुए जल्द से जल्द पूर्ण कराने एवं रहवासी क्षेत्र में मिलने वाली सुविधाओं को प्रदान करने के संबंध में मौके पर जांचकर पालन करने हेतु विभाग के अमले को निर्देशित किया गया। इसी क्रम में मोहारा 870 के आवासों के निरीक्षण के दौरान भी उन सभी आवासों को जल्द पूर्ण कराने कहा गया, जिनका आबंटन मोर मकान मोर आस योजना के तहत् किया गया है। विभागीय चर्चा के दौरान मात्र 10 प्रतिशत की अग्रिम राशि जमा कर आवास के आबंटन को जल्द पूर्ण कराने प्रधानमंत्री आवास योजना के टीम को निर्देशित किया गया। साथ ही आवास निर्माण क्षेत्र के पहुंच मार्ग को डामरीकरण करने निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होने शासन स्वीकृति एवं आबंटन की जानकारी ली।
नोडल अधिकारी श्री रामटेके ने बताया कि, राजनांदगांव निकाय क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक मोर मकान मोर चिन्हारी के तहत् कुल 1930 आवासों की स्वीकृति शासन से प्राप्त हुई है, इस स्वीकृति के विरूद्ध 1282 आवास पूर्ण हो गए है एवं 648 आवास वर्तमान में निर्माणाधीन है। रेवाडीह, मोहारा, लखोली पेंड्री एवं कौरिनभाठा क्षेत्र में निर्माणाधीन आवास का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है।
उन्होंने आगे बताया कि, योजनांतर्गत कुल 528 आवासों का आबंटन किया गया है। जिसमें से 381 आवासों को चयनित झुग्गी बस्तियों में निवासरत् परिवारों को व्यवस्थापन के तहत् लखोली, मोहारा, रेवाडीह में आवासों का आबंटन किया गया। इस योजना के पहले आओं पहले पाओं के तहत् वर्षो से किरायेदार के रूप में निवासरत् आवासहीन जरूरतमंद परिवारों को मोर मकान मोर आस योजना में 147 आवासों का आबंटन किया गया है। इस योजना में जरूरतमंद परिवारों को आवास प्रदान करने के लिए कुछ नियमों में संशोधन कर उन्हे शिथिल किया गया है। इस शिथिलता के आधार पर बहुत से अपात्र परिवार जो योजना से वंचित थे अब उन्हे भी इसका लाभ प्रदान किया जा सकता है।
आयुक्त श्री गुप्ता ने कहा कि, शासन की बहुत महत्वकांक्षी योजना है। योजना अनुसार बेघरों को नियमानुसार आवास आबंटन करना है। आबंटन के लिए निर्माण में तेजी लाकर सभी क्षेत्र के निर्माणाधीन आवास जल्द पूर्ण किया जाए, ताकि बेघर परिवार का स्वयं के आवास का सपना साकार हो सकें।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment