उप निरीक्षक भर्ती : सीने में सुलग रही है आग

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

रायपुर.

पुलिस उप निरीक्षक भर्ती की परीक्षा हुए पूरे छह साल बीत चुके हैं लेकिन परिणाम का पता ही नहीं है. लेट लतीफी का आलम यह है कि सीने में सुलग रही आग का प्रदर्शन अभ्यर्थियों ने भीख माँगकर किया है.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में सब इंस्पेक्टर, सूबेदार और प्लाटून कमांडर के 655 पदों पर भर्ती के लिए अगस्त 2018 में विज्ञापन जारी किया गया था. तब प्रदेश में डा. रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा की सरकार हुआ करती थी.

अभी जिन परिणामों का इंतजार हो रहा है वह 2018 की भर्ती का ही है. 2018 में भाजपा को चुनाव में परास्त कर प्रदेश में काँग्रेस की आ गई. किंतु परंतु करने के बाद काँग्रेस ने 2021 में पदों में बढ़ोतरी कर दी थी. अब 975 पद में भर्ती होनी थी.

तत्कालीन गृहमंत्री भर्ती पाकसाफ होने का महज दावा ही करते रहे लेकिन परिणाम घोषित नहीं हो पाए. फिर चुनाव आ गए और इस बार भाजपा ने सरकार से काँग्रेस को बेदखल कर खुद कुर्सी हथिया ली किंतु नतीजे नहीं निकाल सकी.

ज्ञात हो कि शारीरिक नापजोख 2022 में जून-जुलाई के मध्य संपन्न हुआ था. उप निरीक्षक की प्रारंभिक परीक्षा 29 जनवरी 2023 को आयोजित हुई थी.
इसके बाद मुख्य परीक्षा 26 मई 2023 से 29 मई 2023 तक चली थी.

शारीरिक दक्षता परीक्षा 18 जुलाई 2023 से 30 जुलाई 2023 तक आयोजित की गई थी. साक्षात्कार 17 अगस्त 2023 से 08 सितंबर 2023 तक हुए थे. तब से लेकर अब तक अभ्यर्थी परीक्षा परिणाम का इंतजार ही कर रहे हैं.

प्रदेशभर से राजधानी पहुंचे अभ्यर्थियों ने कहा कि इतने लंबे समय से इंतजार करते हुए वे मानसिक रूप से थक चुके हैं. अब जब तक रिज़ल्ट नहीं निकाला जाएगा, तब तक रायपुर से अपने घर नहीं जाएंगे. सड़क पर भीख मांगकर गुजारा करेंगे.

सब इंस्पेक्टर संवर्ग भर्ती परीक्षा की भर्ती प्रक्रिया को 6 वर्ष पूर्ण होने वाले है. इस भर्ती के सभी चरण पूर्ण हो चुके हैं, अब केवल अंतिम परिणाम/चयन सूची आना ही बाकी है.

हाई कोर्ट ने 90 दिन के अंदर रिजल्ट सहित पूरी भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आदेशित किया था. यह समय सीमा भी 10 सितंबर को समाप्त हो रही है. ऐसे में अभ्यर्थी गृहमंत्री विजय शर्मा के पास पहुंचे थे.

प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए अभ्यर्थियों ने गृह मंत्री विजय शर्मा से मुलाकात की. इस दौरान गृह मंत्री से उन्होंने मांग की कि या तो नियुक्ति दो या तो जीवन से मुक्ति (इच्छामृत्यु ) दो. अभ्यर्थियों का कहना था कि पुलिस विभाग सिर्फ गृह मंत्री के आदेश के इंतजार में है. जैसे ही गृह मंत्री से हरी झंडी मिलेगी एक दिन के अंदर ही रिजल्ट आ जाएगा.

Comments (0)
Add Comment