नागरिकों की समस्याओं का निराकरण करने जिले के अंतिम छोर पहुंचा जिला प्रशासन

शेयर करें...

राजनांदगांव। राज्य शासन की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा गांव के अंतिम व्यक्ति को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए जिले के अंतिम छोर छुरिया विकासखंड के वनांचल ग्राम बेंदाड़ी में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती गीता साहू, कलेक्टर संजय अग्रवाल उपस्थित थे। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया। शिविर में गर्भवती माताओं की गोद भराई के लिए सुपोषण किट प्रदान किया गया तथा नन्हे बच्चों का अन्न-प्राशन्न किया गया। गर्भवती माताओं को अच्छा खान-पान रखने की सलाह दी गई। ताकि उनके शिशु स्वस्थ एवं सुपोषित रहें। पालक चौपाल से प्रेरित होकर खान-पान में सुधार से कम वजन से सामान्य वजन होने पर दो नन्हे बच्चों को भी पौष्टिक आहार देकर सम्मानित किया गया। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाया गया।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता साहू ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का मुख्य उद्देश्य शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है। उन्होंने जिले के अंतिम गांव बेंदाड़ी में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर के आयोजन के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि शिविर में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी पहुंचे है, जिनके द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही योजनाओं से लाभान्वित भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में मोदी की गारंटी को पूरा किया जा रहा है। महिलाओं को महतारी वंदन योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि प्रदान की जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान बनाएं जा रहे है। मातृत्व वंदन योजना से शिशुवती माताएं लाभान्वित हो रही है। शासन द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य सभी क्षेत्रों में कार्य किया जा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने ग्रामीणों से अधिक से अधिक संख्या में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में शामिल होकर अपनी समस्याओं का समाधान कराने, योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने व योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह किया।
कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि शासन की योजनाओं की जानकारी और योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी शिविर में उपस्थित है, जिनसे शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है और शासन की योजनाओं का लाभ लेकर अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकते हैं। योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन आपके गांव पर पहुंचा है। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ जरूर मिलेगा। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बताया कि शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने किसानों को जैविक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया और रासायनिक खाद के दुष्प्रभाव के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने भू-जल के गिरते स्तर पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने ने कहा कि पानी मनुष्य की सबसे पहली जरूरत है। बिना पानी के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने आने वाली पीढ़ी के लिए जल का संरक्षण व संवर्धन के लिए आवश्यक उपाय करने का संकल्प लेने कहा। उन्होंने खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रोकने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने गांव में डबरी, तालाब, नाला बंधान, परकोलेशन टैंक जैसे स्ट्रक्चर बनाने कहा, जिससे पानी को संरक्षित कर सके। कलेक्टर ने किसानों को धान के बदले कम पानी की आवश्यकता वाली फसल एवं उद्यानिकी फसल लेने के लिए कहा। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि गांवों को स्वच्छ बनाएं रखने एवं वृक्षारोपण अभियान में सभी अपनी सहभागिता दें। गांव एवं आस-पास में गंदगी होने से स्वयं और परिवार वालों को कई प्रकार की समस्या होती है और कई तरह की बीमारियां फैल सकती है। गांव को स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है। गांव को स्वच्छ रखने के लिए प्रत्येक शनिवार को अभियान की तरह जनसहभागिता से गांव की साफ-सफाई करेंगे तो गांव स्वच्छ रहेगा और बहुत अच्छा दिखेगा। इससे बीमारियां नहीं फैलेगी।
शिविर में मछलीपालन विभाग द्वारा मां बम्लेश्वरी आदिवासी मछुआ सहकारी समिति चिखलामटिया को मटिया मोती सिंचाई जलाशय को मछली पालन के लिए 10 वर्षीय पट्टा दिया गया। इसी तरह शिविर में मछली पालन विभाग के हितग्राहियों को आईस बाक्स, मछली जाल, कृषि विभाग के हितग्राहियों को राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा मिशन अंतर्गत सिंचाई पाईप, किसान समृद्धि योजना पंजीयन पत्र, शाकम्भरी योजना विद्युत पम्प, उद्यानिकी विभाग के हितग्राहियों को पोषण बाड़ी के लिए बीज वितरण किया गया। इसी तरह खाद्य विभाग द्वारा 5 हितग्राहियों को राशन कार्ड, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड वितरण किया गया। शिविर में अतिथियों द्वारा समाज कल्याण विभाग की ओर से बम्हनीचाराभाठा निवासी मेघनाथ को ट्राईसायकल प्रदान किया गया। शिविर में विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल में शासन द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी दी गई। शिविर में हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया। अतिथियों द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत शिविर स्थल परिसर में पौधरोपण किया गया। वन विभाग द्वारा शिविर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधों का वितरण किया गया।
जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्राम पंडरापानी निवासी श्रीमती सुनाय बाई सलामे ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभान्वित होने के लिए केवाईसी कराने के लिए पहुंची थी। इसी तरह खेड़ेपार निवासी श्रीमती ज्योति बाई कुंजाम ने भी केवाईसी कराया। शिविर में परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लायसेंस, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाया गया। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में सिकल सेल, टीबी, शुगर, खून जांच ब्लड प्रेशर जांच किया गया तथा निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। आयुर्वेद विभाग के स्टॉल में ब्लड प्रेशर, स्त्री रोग के संबंध में जानकारी प्रदान की गई और आयुर्वेद दवाईयों का वितरण किया गया। शिविर में जिला स्तरीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग में शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, उद्यानिकी विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, समाज कल्याण विभाग, क्रेडा, विद्युत, पशु चिकित्सा, उद्योग, खादी ग्रामोद्योग, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पुलिस, श्रम विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन विभाग, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग और परिवहन विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर जनसामान्य को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई और योजनाओं से लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष जनपद पंचायत छुरिया श्रीमती किरण वैष्णव, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती जानकी साहू, जनपद सदस्य भूपेन्द्र नायक, सरपंच कुमान सिंह पटोडी, सरपंच कामता प्रसाद साहू, समाजसेवी एमडी ठाकुर, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुल देव शर्मा, एसडीएम श्रीकांत कोर्राम, सीईओ श्रीमती शिल्पा देवांगन सहित जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में क्षेत्र के ग्रामीणजन उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment