गणेश प्रतिमा निर्माण में मिट्टी का उपयोग करने निगम आयुक्त ने की अपील

शेयर करें...

राजनांदगांव। आगामी गणेश पर्व को ध्यान में रखते हुये एवं प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमा का निर्माण प्रतिबंधित किये जाने शासन निर्देश के अनुक्रम में नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुुप्ता ने शहर के गणेश प्रतिमा निर्माण करने वाले मूर्तिकारों से प्रतिमा निर्माण के लिये मिट्टी का उपयोग करने की अपील की है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये है कि मूर्ति निर्माण में प्लास्टर ऑफ पेरिस का उपयोग नहीं करने मूर्तिकारों को समझाईस देवे।
इस संबंध में आयुक्त श्री गुप्ता ने बताया कि गणेश प्रतिमा का निर्माण के लिये मिट्टी का उपयोग किया जाना है। शासन निर्देशानुसार प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमा का निर्माण पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। यदि प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमा का निर्माण करते पाया जायेगा तो संबंधित के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जावेंगी। उन्होंने कहा कि प्लास्टर ऑफ पेरिस पानी में घुलता नहीं है और उससे नदी एवं तालाब का पानी प्रदुषित होता है, जिसे ध्यान में रखते हुये मिट्टी का ही गणेश प्रतिमा का निर्माण करना है।
आयुक्त श्री गुप्ता ने स्वास्थ्य अधिकारी राजेश मिश्रा से कहा कि स्वच्छता निरीक्षक एवं स्वास्थ्य अमला गणेश प्रतिमा निर्माण स्थल में जाकर मूर्तिकारों को प्लास्टर ऑफ पेरिस का गणेश प्रतिमा नहीं बनाने तथा मिट्टी से प्रतिमा निर्माण करने समझाईश देवे। उन्होंने शहर के मूर्तिकारों से अपील करते हुये कहा है कि गणेश प्रतिमा का निर्माण में मिट्टी का उपयोग करना है, अपालन की स्थिति में निगम प्रावधानों के अनुरूप कार्यवाही की जावेगी।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment