सरकारी विज्ञप्ति भी झूठ बोलती है ! ( 01)

शेयर करें...

जिस कांग्रेसी पार्षद को पुलिस फरार बता रही, वही सँविधान यात्रा रैली निकाल रहा

नेशन अलर्ट/9770656789

रायपुर/राजनांदगाँव.

साथियों, प्रशासन अथवा पुलिस की विज्ञप्ति ( यों ) पर आँख बँदकर भरोसा करना छोड़ दीजिएगा. यदि कभी ( ईश्वर न करे ऐसा किसी के साथ हो ) किसी ने इनसे नाराज होकर इन्हें जारी करने वाले के साथ साथ हमें ( आपको ) भी पार्टी बनाते हुए न्याय के मँदिर की घंटी बजा दी तो नौकरी पर भी बन आएगी. ऐसा इसलिए लिखा गया है क्यूं कि अभी अभी ज्ञात हुआ कि सरकारी विज्ञप्ति ( याँ ) भी झूठ बोलती हैं.

दरअसल, यदि आपने आजकल का अपना पुराना अखबार रद्दी की टोकरी में नहीं डाला होगा तो बसंतपुर थाना, काँग्रेसी पार्षद और भाजपाई जुआरी वाली खबर फिर एक बार जरूर पढिएगा.

यह खबर, पुलिस की उस विज्ञप्ति पर से बनी थी जोकि देर शाम जारी हुई थी. दिन था सोमवार . . . और तारीख थी 12 अगस्त 24.

इस खबर का लब्बोलुआब यह था कि काँग्रेसी पार्षद ( जोकि महापौर परिषद के सदस्य भी हैं ) राजेश उर्फ चँपू गुप्ता के घर पर जुआ खेला जा रहा था. छोटेमोटे नाम छोडिए. . . बडे़ नामों में एक जुआरी का नाम मोहम्मद इरफान उर्फ भूरु बताया गया था जिसे शहरवासियों को जानने वाले भाजपा से जुडा़ बताते हैं.

चूँकि जुआ की इस फड़ से 10 लाख 5 हजार 5 सौ रूपए जैसी बडी़ ( हमारे लिए ) रकम की जब्ती पुलिस विज्ञप्ति बता रही थी इस कारण हम सभी ने इसे अपने अपने तरीके से लपक लिया.

बडी़ कार्रवाई वाली खबर बनाई गई. क्या थाना प्रभारी और क्या सीएसपी, एएसपी और एसपी . . . सबकी पीठ भी थपथपा दी गई.

रात का समय था. काम का बोझ था. और कोई दिगर आगे न निकल जाए यह सोचकर आपने और हमने फटाफट इस खबर पर अपने टेबल पर, अपने सिस्टम पर ही काम किया.

हम में से शायद ही कोई थाने अथवा उस घर तक गया होगा जहाँ जुआ खिलाया जा रहा था. सबने पुलिस विज्ञप्ति पर ही भरोसा कर अपने अपने तरीके से खबर छपने भेज दी थी. किसी में बडी़ तो किसी में थोडी़ छोटी ही सही लेकिन खबर लगी जरूर थी.( फोटो और वीडियो वालों को छोड़ दीजिएगा.)

इसी खबर में बताया गया था कि पार्षद गुप्ता और भाजपाई इरफान फरार हो गए थे. मतलब ये दोनों जुआ खेल जरूर रहे थे लेकिन पकडे़ नहीं जा सके थे.

बात आई और गई हो गई थी लेकिन . . .

बात आई और गई हो भी जाती यदि या तो पार्षद राजेश उर्फ चँपू गुप्ता रैली नहीं निकालते या फिर वह इसकी जानकारी देते हुए विज्ञप्ति जारी नहीं करवाते.

यह विज्ञप्ति स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों में लगे पत्रकार साथियों तक पहुँची तो कानाफूसी शुरू हुई. चूँकि चँपू गुप्ता को बसंतपुर थाना प्रभारी ने स्वयँ फरार बताया था – जबकि वह आज की विज्ञप्ति मुताबिक रैली निकाल रहा था, इस कारण बातें होने लगीं.

विज्ञप्ति का सार यह था (है) कि स्वतंत्रता दिवस के पूर्व इंदिरा नगर, झूलेलाल वार्ड क्रमांक 41 में सँविधान तिरंगा यात्रा निकाली गई. रैली का नेतृत्व काँग्रेस के वार्ड प्रभारी और क्षेत्र के पार्षद राजेश उर्फ चँपू गुप्ता कर रहे थे. भारत माता की जयघोष के साथ ही रघुपति राघव राजा राम जैसा भजन भी देशभक्त गा रहे थे.

पार्षद चंपू के नेतृत्व में निकली इस रैली की विज्ञप्ति जारी होते ही एक और खबर निकल कर सामने आई. खबर यह है कि काँग्रेसी पार्षद गुप्ता फरार नहीं है, बस पुलिस उसे फरार बता रही है.

बहरहाल, शायद राजनांदगाँव पुलिस प्रशासन और पुलिसकर्मियों को यह अब तक पता नहीं चला है कि यहाँ के विधायक माननीय डा. रमन सिंह जी हैं . . . और वह पहले 15 वर्षों तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहने के साथ ही वर्तमान कार्यकाल में विधानसभा अध्यक्ष होने का जिम्मेदारी भरा दायित्व सँभाल रहे हैं.
( जाने अँजाने में हुई गल्तियों के लिए क्षमा सहित . . . क्रमश: )

Comments (0)
Add Comment