राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत 29 अगस्त को बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि नियंत्रण दवा

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत 29 अगस्त 2024 को 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों और किशोर-किशोरियों को कृमि नियंत्रण की दवाई (एल्बेंडाजॉल) सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर निःशुल्क खिलाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो बच्चे या किशोर कृमि नियंत्रण की दवाई (एल्बेंडाजॉल) खिलाने से छूट जाएंगे उन्हें मॉप अप दिवस 4 सितम्बर 2024 को खिलाई जाए। कलेक्टर ने बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि अपने 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि से मुक्ति के लिए अपने निकटतम आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं स्कूलों में कृमि नियंत्रण की दवाई एल्बेंडाजॉल अवश्य खिलाएं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नेतराम नवरत्न ने बताया कि कृषि संक्रमण से बच्चों और किशोर-किशोरियों में कुपोषण और खून की कमी होती है, जिसके कारण बच्चों और किशोर-किशोरियों में हमेशा थकावट रहती है और संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास नहीं होता। उन्होंने कहा कि बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उन्हें कृमि नियंत्रण की दवाई (एल्बेंडाजॉल) जरूर खिलायें। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत 29 अगस्त 2024 को जिले के 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के 3 लाख 66 हजार 233 बच्चों और किशोर-किशोरियों को कृमि नियंत्रण की दवाई (एल्बेंडाजॉल) खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। आंगनबाड़ी केन्द्रों में 97 हजार 149, शासकीय स्कूलों में 1 लाख 51 हजार 512, निजी स्कूलों में 45 हजार 972 तथा 6 से 19 वर्ष के शाला त्यागी 71 हजार 600 बच्चों को कृमि नियंत्रण की दवाई (एल्बेडाजॉल) खिलाने का लक्ष्य है। 1 से 2 वर्ष के बच्चों को आधी गोली पीसकर एवं 2 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को एक गोली (400 मिग्रा) चबाकर खिलाई जाएगी। एल्बेडाजॉल खिलाने से छूटे बच्चों को मॉप अप दिवस 4 सितम्बर 2024 को खिलाई जाएगी। कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए आवश्यक सावधानी अपनाने की आवश्यकता है। आसपास सफाई रखें। साफ पानी में फल व सब्जियों धोएं। हमेशा साफ पानी पिएं। खाने को ढक कर रखें। नाखून साफ और छोटे रखें। जूत-चप्पल पहने। अपने हाथ साबुन से धोएं, विशेषकर खाने से पहले और शौच जाने के बाद। हमेशा शौचालय का प्रयोग करें। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी आयुष जैन, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर खेमलाल वर्मा, एसडीएम राजनांदगांव अतुल विश्वकर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ मनोज मरकाम, एसडीएम डोंगरगांव श्रीकांत कोर्राम सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment