एक पेड़ मां के नाम अभियान पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक सशक्त प्रयास एवं व्यापक अवधारणा : कलेक्टर

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह की तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त को सुबह 7.30 बजे से स्वतंत्रता दौड़ तथा हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत तिरंगा रैली का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सभी उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, पीजी पोर्टल, पीजीएन जनशिकायत एवं कलेक्टर जनचौपाल तथा जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर के लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा की तथा शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण होना चाहिए। पीजी पोर्टल, पीजीएन जनशिकायत सहित अन्य जनचौपाल के प्रकरणों के माध्यम से जनसामान्य के हित में समस्याओं का समाधान होने से उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आता है। उन्होंने गंभीरतापूर्वक प्रकरणों का निराकरण करने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि जिले में डायरिया के केस में कमी आयी है, शिविर लगाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कार्य किया है। स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, राजस्व एवं पंचायत विभाग की टीम के सामूहिक प्रयासों, समन्वय तथा सही रणनीति के साथ कार्य करने से डायरिया के केस में कमी आयी है। उन्होंने जिले में इस सप्ताह 4 हजार आयुष्मान कार्ड बनने पर प्रशंसा की। कलेक्टर ने कहा कि मिशन जल रक्षा अंतर्गत जिले में भू-जल स्तर में कमी आने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए प्रदेश स्तर पर प्रशंसा की गई है तथा अन्य जिलों में इसे अपनाने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में जल, स्वच्छता एवं फसल संगोष्ठी के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा है तथा एक समग्र अवधारणा के तहत रबी फसल अंतर्गत धान के बदले अन्य फसल एवं फसल परिवर्तन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जल संरक्षण एवं पौधरोपण के लिए जनसहभागिता से जिले में जो कार्य किया जा रहा है, इसका लाभ आने वाली पीढ़ी को मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक पेड़ माँ के नाम सिर्फ पौधरोपण का कार्य नहीं, बल्कि पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में किया जा रहा एक सशक्त प्रयास एवं व्यापक अवधारणा है। इसमें पौधरोपण करते हुए सभी अपनी सहभागिता निभायें।
कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि शासन द्वारा युक्तियुक्तकरण से संबंधित निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसके अंतर्गत जिला एवं विकासखंड अंतर्गत समिति का गठन किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवं शिक्षा के अधिकार 2009 के अनुरूप स्कूलों में शिक्षकों की उपलब्धता, बच्चों की दर्ज संख्या के अनुपात में शालाओं एवं शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण करने के निर्देश प्राप्त हुए हंै। उन्होंने युक्तियुक्तकरण के संबंध में प्रमाण पत्र प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोट्ठ लईका पहल अभियान अंतर्गत व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से एक सकारात्मक बदलाव आया है। ऐसे गंभीर कुपोषित बच्चे जिनका वजन अभी भी कम है, उनके घर भ्रमण कर उन्हें आहार, दवाईयां देने के लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है। आम जनता को शासन की लोकल्याणकारी योजना का लाभ मिले इसके लिए सभी को टीम भावना के साथ कार्य करने की जरूरत है। जल रक्षा मिशन, पोट्ठ लईका पहल तथा जिले में स्मार्ट टीवी एवं संपर्क डिवाईस के माध्यम से जनसामान्य को लाभान्वित करने के लिए जो पहल की गई है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि गिरदावरी के साथ ही बटांकन एवं राजस्व संबधी समस्याओं का समाधान करते रहें। दिसम्बर तक त्रुटि सुधार का कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने फसल बीमा कार्य में गति लाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अवैध शराब पर कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने सड़क पर बैठने वाले मवेशियों के मालिकों पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाने के लिए जनपद सीईओ, सचिव, नगरीय निकाय के अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयासों से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएंगी। इस कार्य को लगातार करने के लिए कहा। उन्होंने समाज कल्याण विभाग को गांव-गांव में दिव्यांजनों का सर्वे कर शिविर लगाने के निर्देश दिए।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने बताया कि सड़क पर मवेशियों के बैठने के कारण पंचायतों के द्वारा उनके मालिकों पर जुर्माना लगाया गया है। सड़क चिरचारी में 1000 रूपए, एलबी नगर में 4700 रूपए, मुरमुंदा में 7000 रूपए जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने सभी शासकीय कार्यालयों में रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम के कार्यशीलता की जांच करने कहा। उन्होंने कहा कि रैन हार्वेस्टिंग के लिए अधोसंरचना महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि कैच द रैन अभियान अंतर्गत धमतरी एवं राजनांदगांव जिले को मॉडल घोषित किया गया है तथा राजनांदगांव जिले के जल, स्वच्छता एवं फसल संगोष्ठी को अन्य जिलों में भी अपनाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने जिले में संचालित तिरंगा रैली, स्वच्छता, डायरिया की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी आयुष जैन, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर खेमलाल वर्मा, एसडीएम राजनांदगांव अतुल विश्वकर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ मनोज मरकाम, एसडीएम डोंगरगांव श्रीकांत कोर्राम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment