उच्च उपज, जलवायु अनुकूल एवं जैव-सुदृढ़ वाली 109 नई किस्म की फसल जारी

शेयर करें...

राजनांदगांव। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली द्वारा विकसित किए गए उच्च उपज, जलवायु अनुकूल एवं जैव-सुदृढ़ वाली 109 नई किस्म की फसल को जारी किया। जिसमें 61 फसलों की 109 किस्मों में 34 खेत की फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं। खेत की फसलों में बाजरा, चारा फसलें, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, फाइबर और अन्य संभावित फसलों सहित विभिन्न अनाज के बीज जारी किए गए। वही बागवानी फसलों में फलों, सब्जियों, बागानों, कंद फसलों, मसालों, फूलों और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में भी शामिल हैं। इस दौरा प्रधानमंत्री ने किसानों और वैज्ञानिकों से भी बातचीत की। इस पहल का उद्देश्य कृषि उत्पादकता और किसानों की आय को बढ़ाना है।
इसके अंतर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र राजनांदगांव द्वारा 109 किस्मों के विमोचन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. गुंजन झा द्वारा जारी किये गये किस्मों के बारे में कृषकों को विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही कार्यक्रम में केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. अतुल रामेश्वर डांगे, डॉ. योगेन्द्र श्रीवास, प्रक्षेत्र प्रबंधक आशीष गौरव शुक्ला, कार्यक्रम सहायक जितेन्द्र मेश्राम ने अपने-अपने विषयों पर जानकारी दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment