निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता नवागांव टेंचिंग ग्राऊंड पहुंच कचरा निपटान प्रक्रिया में तेजी के दिये निर्देश

शेयर करें...

राजनांदगांव। नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता कचरा निपटान का जायजा लेने आज सुबह नवागांव टेंचिंग ग्राउण्ड पहंुचे और सभी मशीने दुरूस्त रख शीघ्रता से कचरा निपटान करने तकनीकी एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित करने के अलावा बरसात में खाद विक्रय के लिये बगवानी वाले तथा कृषकों से संपर्क कर अधिक से अधिक खाद विक्रय करने के निर्देश दिये।
टेंचिंग ग्राऊंड में कचरा निपटान करने की विभिन्न प्रक्रियाओं का आज आयुक्त श्री गुप्ता ने जायजा लेकर सभी मशीने दुरूस्त कर, एसएलआरएम सेंटरों के अलावा घर से ही कचरा पृथक कराकर ले तथा टेचिंग ग्राऊंड में लाकर कचरा निपटान प्रक्रिया में तेजी लाने कहा। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी व कार्यपालन अभियंता यूके रामटेके से कहा कि ठेकेदार को भी कचरा निपटाने जल्द करने अधिक से अधिक संसाधन का उपयोग कर कार्य करने निर्देशित करें। उन्होंने टेचिंग ग्राउण्ड के एसएलआरएम सेंटर का निरीक्षण कर रजिस्टर की जांच किये और प्रतिदिन आने वाले गीला कचरा-सुखा कचरा की मात्रा की जानकारी लेकर एसएलआरएम सेंटरों में ही कचरा पृथककरण कर निपटान करने के निर्देश दिये और कहा कि सड़कों, नालियों, मुक्कडों से निकलने वाले कचरा ही टेचिंग ग्राउण्ड में लावे। उन्होंने टेचिंग ग्राउण्ड में वृक्षारोपण करने के भी निर्देश दिये।
आयुक्त श्री गुप्ता ने खाद विक्रय की जानकारी ली। नोडल अधिकारी श्री रामटेके ने बताया कि एक माह में 570 बोरी सिटी कम्पोस्ट एवं 868 बोरी वर्मी कम्पोस्ट राजनांदगांव सहित डोंगरगढ़ व डोंगरगांव की नर्सरी में बेचा गया। आयुक्त ने कहा कि बरसात का मौसम चल रहा है, अधिक से अधिक खाद तैयार करें और अन्य नर्सरी एवं कृषकों से संपर्क कर खाद का विक्रय बढ़ावे। घर के आंगनबाड़ी व गमलों के लिये खाद खरीदने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करने वाली स्वच्छता दीदीयों के माध्यम से घरवालों को प्रेरित करे।
निरीक्षण के दौरान उपअभियंता सुश्री सुषमा साहू, स्वास्थ्य अधिकारी राजेश मिश्रा, प्र.स्वच्छता निरीक्षक भूषण मेश्राम, जिला समन्वयक एसबीएम देवेश साहू व कीर्तन साहू, मिशन क्लीन सिटी सहायक प्रभारी पवन कुर्रे व स्वास्थ्य अमला उपस्थित था।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment