मवेशी धर-पकड़ अभियान, पकड़े 18 मवेशी

शेयर करें...

राजनांदगांव। घुमंतु मवेशियों की धर-पकड़ के तहत नगर निगम का मवेशी धर-पकड़ अभियान में नगर निगम की टीम शहर के प्रमुख चौक-चौराहों में घुमन्तु एवं बैठे मवेशियों को प्रतिदिन पकड़ने के साथ-साथ मवेशी के सिंग में रेडीयम टेप लगाने की कार्यवाही कर रही है। मवेशी धर पकड़ के तहत आज शहर के बाह्य प्रमुख मार्गो से 18 घुमंतु मवेशियों की धर-पकड़ की गयी। उल्लेखनीय है कि कई पशु मालिकों द्वारा अपने मवेशियों को खुला छोड़ देते है, जिससे मवेशी चौक5चौराहों में घुमते एवं बैठे रहते है, जिससे यातायात बाधित होती है एवं दुर्घटना की संभावना बनी रहती है, जो आमजनों के साथ ही पशुओं के लिये भी खतरनाक है। निगम द्वारा अब लापरवाह पशु पालकों के विरूद्ध पशुपालक पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कानूनी कार्यवाही की जावेगी। शासन द्वारा भी घुमंतु पशुओं को पकड़ने एवं पशु मालिकों को अपना मवेशी घर में बांधकर रखने समझाईश देने के निर्देश दिये गये है। निर्देश के अनुक्रम में निगम द्वारा धर-पकड़ अभियान चलाकर मवेशी मालिकों को समझाईस दी जा रही है, समझाईश उपरांत भी कुछ मवेशी मालिक अभी भी मवेशी खुला छोड़ देते है, उन पर अब अर्थदंड अधिरोपित किया जायेगा। साथ ही जिलाधीश के निर्देश पर चौक-चौराहों में बैठे मवेशियों के सिंग में रेडीयम टेप लगाया जा रहा है।
नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता द्वारा घुमन्तु मवेशियों को पकड़ने गठित टीम प्रतिदिन चौक-चौराहों से घुमंतु मवेशियों को पकड़ने की कार्यवाही कर रही है। इसी कड़ी में आज बाह्य प्रमुख मार्गो में राज इम्पीरियर चौक, आरके नगर, वर्धमान नगर, अनुपम नगर, गुरूद्वारा चौक, महावीर चौक, रेल्वे स्टेशन रोड से घुमन्तु मवेशियों की धर-पकड़ के तहत 18 घुमंतु एवं बैठे मवेशियों को पकड़ा गया। मवेशियों को पकड़कर कांजी हाउस में रखा जाता है एवं उन्हें छोड़ने पर 570-570 रूपये संबंधित से अर्थदंड लेकर मवेशी छोडा जाता है। मवेशियों को दुर्घटना से बचाने एवं नागरिकों को भी दुर्घटना से बचाने मवेशियों के सिंग में रेडियम टेप लगाने अभियान चलाया गया। उक्त अभियान आगे भी जारी रहेगा। इस सप्ताह पूर्व के दो दिन में 20 मवेशी पकडे गये थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment