कलेक्टर ने सड़क पर घुमंतू पशुओं के कारण हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ली बैठक

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में सड़क पर घुमंतू पशुओं के कारण हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बैठक ली। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार सड़कों पर घुमंतू पशुओं के आ जाने के कारण हो रही दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि जिले में 75 स्थानों का चिन्हांकन किया गया हैं, जहां मवेशी बैठते है और जिसके कारण दुर्घटना होनी की संभावना बनी रहती है। उन्होंने कहा कि जिले से राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरती है। राष्ट्रीय राजमार्ग में मवेशियों के कारण दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। जिसमें पशुओं के साथ जनहानि भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग में आने वाले गांवों सहित पूरे जिले में पशुओं के लिए सुरक्षित समुचित व्यवस्था करना होगा, जिससे मवेशी सड़क पर ना आए। इस कार्य को सभी को जिम्मेदारीपूर्वक करना होगा। मवेशियों को सड़क से हटाकर कांजीहाऊस में रखने कहा। पशुओं का चिन्हांकित होने पर पशु मालिकों पर अर्थदण्ड अधिरोपित करने कहा और उन्हें खुले में पशुओं से होनी वाली जनहानि एवं पशु हानि के संबंध में समझाईश देने कहा। जिससे वे खुले में पशुओं को नहीं छोड़े। उन्होंने कहा कि जिन पशुओं के मालिकों का चिन्हांकन नहीं होता है, उसे निलाम कर सकते है। उन्होंने पशुओं के कारण हो रही सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में पशुमालिकों को जागरूक करने कहा।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सरपंच एवं सचिवों को मवेशियों के लिए अपने-अपने स्तर पर गांव में उचित व्यवस्था करने कहा, जिससे पशु सड़क पर नहीं बैठे। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रतिनिधि को गांव में बने कांजीहाउस में मवेशियों को छोडऩे के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने जिले के सभी कांजी हाउस में रखे मवेशियों की नियमित जांच कराने के लिए रोस्टर में डॉक्टरों की ड्यूटी लगाने के निर्देश पशु चिकित्या विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में उपस्थित लोगों ने अपने-अपने विचार भी साझा किए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गुप्ता, एसडीएम राजनांदगांव अतुल विश्वकर्मा, एसडीएम डोंगरगांव मनोज मरकाम, सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी, उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग, कार्यपालन अभियंता प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, सभी सीईओ जनपद पंचायत, ग्र्राम पंचायत अंजोरा, देवादा, टेड़ेसरा, सोमनी, ठाकुरटोला, तोरनकट्टा, संुदरा, पार्रीकला, भानपुरी, तुमड़ीबोड़ के सरंपच व सचिव, गौ संस्कृति अनुसंधान संस्थान के प्रतिनिधिगण, श्रीराम गौशाला खपरीकला के प्रतिनिधि, गौशाला प्रबंधन समिति के सदस्य, अशोका टोल प्लाजा के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment