अखिल भारतीय अंतर साई और अंतर खेलो इंडिया एकेडमी बास्केटबॉल प्रतियोगिता संपन्न

शेयर करें...

राजनांदगांव। भारतीय खेल प्राधिकरण प्रशिक्षण केन्द्र राजनांदगांव द्वारा दिग्विजय स्टेडियम में अखिल भारतीय अंतर साई और अंतर खेलो इंडिया एकेडमी बास्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में युगांतर खेलो इंडिया बास्केटबॉल एकेडमी राजनांदगांव की बालक बास्केटबॉल टीम ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। 8 से 12 जुलाई 2024 तक चले इस प्रतियोगिता को लीग कम नॉकआउट पद्धति से खेला गया। प्रतियोगिता में साई ट्रेनिंग सेंटर राजनांदगांव की दो टीम, साई ट्रेनिंग सेंटर जबलपुर, साई ट्रेनिंग सेंटर सेलम, साई ट्रेनिंग सेंटर धारवाड़, साई ट्रेनिंग सेंटर वाराणसी, युगांतर खेलो इंडिया एकेडमी एवं साई ट्रेनिंग सेंटर जम्मू की टीमों ने हिस्सा लिया।
पूर्व सांसद मधुसूदन यादव अखिल भारतीय अंतर साई और अंतर खेलो इंडिया एकेडमी बास्केटबॉल प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर समाज सेवी शैंकी बग्गा, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी मृणाल चौबे, अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी लुमेन्द्र साहू विशेष रूप से उपस्थित थे। पूर्व सांसद मधुसूदन यादव ने प्रतियोगिता में शामिल सभी खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा सभी तरह खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है और खिलाड़ियों को प्रशिक्षण सहित अन्य सुविधाओं मिल रही है। जिले में खेलों के विकास से लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। साई ने मृणाल चौबे, रेणुका यादव, लुमेर्न्द साहू, श्रवण कुमार सहित कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी दिए। पूर्व सांसद ने अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रशिक्षक कालवा राजेश्वर राव द्वारा राजनांदगांव के बास्केटबॉल को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि साई द्वारा जिले में बास्केटबॉल खेल को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने पदक विजेता टीम को बधाई दी और प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए सभी टीमों को धन्यवाद दिया।
समाजसेवी श्री शैंकी बग्गा ने कहा कि राजनांदगांव जिले में राष्ट्रीय स्तरीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता होना गर्व का विषय है। राजनांदगांव जिला एक भारत श्रेष्ठ भारत के मिशन को पूरा करने का माध्यम बन रहा है। यहां देशभर के खिलाड़ी लगातार पहुंच रहे है और अपने खेल का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे है। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी मृणाल चौबे ने कहा कि जिले में खेलों को बढ़ावा देने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे है। जिले को बास्केटबॉल खेल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया। इसी का नतीजा है कि विगत 2007 के पश्चात राजनांदगांव में बास्केटबॉल की लगातार राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रशिक्षक कालवा राजेश्वर राव ने साई द्वारा बास्केटबॉल खेल को जिले में बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया।
समापन समारोह में अतिथियों द्वारा विजेता और उपविजेता तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले टीम के खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। खिलाड़ियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया एवं प्रतियोगिता में शामिल सभी कोच, मेनेजर और रेफरी को भी सम्मानित किया। प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार खेलो इंडिया बास्केटबॉल एकेडमी के ओम स्तिता को, बेस्ट शुटर का पुरस्कार जबलपुर के मोहित मलिक एवं प्रोमिसिंग प्लेयर का पुरस्कार वाराणसी के राजेश सिंह को प्रदान किया। फायनल में युगांतर खेलो इंडिया बास्केटबॉल एकेडमी राजनांदगांव की टीम ने साई ट्रेनिंग सेंटर वाराणसी की टीम को 81-61 अंकों से परास्त किया। पिछली विजेता साई ट्रेनिंग सेंटर जबलपुर की टीम ने साई ट्रेनिंग सेंटर राजनांदगांव की टीम को 66-59 अंकों से परास्त किया। खेलो इंडिया बास्केटबॉल एकेडमी राजनांदगांव की और से ओम स्तिता, साहिल, प्रदीप कुमार, शुभम सिंह, अमन कश्यप ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। जबकि वाराणसी की ओर से राजेश सिंह और देवेश जायसवाल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। जबलपुर की ओ से मोहित मलिक एवं अजय ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। युगांतर खेलो इंडिया बास्केटबॉल एकेडमी की कोच कालवा राधा राव, नवनीत द्विवेदी एवं वंदना सिंह थे। इस अवसर पर विभिन्न टीमों के कोच मेनेजर कार्तिकेयन, सचिन डोंगढ, पंकज पांडे, प्रियंका कालवा राधा राव, दिव्या धारावत, सागादेवन, हरप्रीत कौर, अशोक यादव, अमित कुमार, अंतर्राष्ट्रीय रेफरी गोविंद सेन, जतिन मिश्रा, संतोष शुक्ला, अरविंद रजक, मनिष धोबी, तिरथ गोस्वामी, क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल से गगनदीप सिंह बरार सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं खिलाड़ी, खेलप्रेमी उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment