केसरिया कारिडोर से चमक उठेंगे चार राज्य

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

www.nationalert.in

पुरी। बोलचाल की भाषा में केसरिया कारिडोर के नाम से प्रसिद्ध पूर्व पश्चिम एक्सप्रेस वे का काम पूरा होने के बाद चार राज्य चमक उठेंगे। ओड़िसा सहित छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और गुजरात इस एक्सप्रेस वे के पूर्ण होने से तेज गति से विकास कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि ओड़ीसा सहित उक्त तीन राज्यों में लोकसभा की कुल 87 सीट आती है। इस बार की लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 87 में से 84 सीटों पर एकतरफा जीत हासिल की है। यही हाल ओड़िसा विधानसभा चुनाव का भी रहा है जहां पर 24 साल से सत्ता पर काबिज रही बीजू जनता दल को बाहर का रास्ता दिखाकर भाजपा ने पहली बार पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार गठित की है।

2200 किमी लम्बा

पुरीधाम से द्वारिका धाम तक की दूरी तकरीबन 2200 किमी है। इस दूरी को तय करने में फिलहाल 45 घण्टे के आसपास का समय लगता है। जब पूर्व पश्चिम एक्सप्रेस वे का काम पूरा हो जाएगा तब आर्थिक गतिविधियों में तेजी के साथ बढ़ोतरी दिखाई देगी। माना जा रहा है कि हजारों लोगों को केसरिया कारिडोर बनने के दौरान रोजगार भी मिलेगा।

एक बार फिर से सड़क निर्माण विभाग की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री ने नितिन गड़करी को सौंपी है। गड़करी अब अपनी योजना के मुताबिक पुरी-द्वारका पश्चिम पूर्व एक्सप्रेस वे पर काम करने तैयारी कर रहे हैं। जब यह एक्सप्रेस वे पूर्ण हो जाएगा तब धार्मिक पर्यटन से लेकर उद्योग व्यापार तेजी से पनपने लगेंगे।

जनकारी के मुताबिक यह एक्सप्रेस वे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित महासमुंद जिले के अलावा दुर्ग भिलाई से होकर गुजरेगा। इसके बनने से दुर्ग, भिलाई, रायपुर, महासमुंद से संपर्क आसान हो जाएगा और लोहा, जस्ता, कोयला जैसे खनिज परिवहन को गति मिलेगी।

cgdwarikagujratMPodisa
Comments (0)
Add Comment